Search

Loading

Friday, November 11, 2016

जाली नोट होंगे बाहर, घटेगा कालाधन: नोट बंद होने का असर


पांच सौ (५००) एवं हज़ार (१०००) के नोट बंद होने का भारत की अर्थनीति पे व्यापक असर होगा; जाली नोट होंगे बाहर, घटेगा कालाधन। अभी तक हज़ारों करोड़ के जाली नोट बाजार में मौजूद हैं और यह भारत की अर्थनीति में व्यापक असर डाल रहा है. इसके साथ ही यह आतंकवाद, अलगाववाद और आपराधिक गतिविधियों को भी बढ़ा रहा है. ५०० एवं १००० के नोट बंद होने से ये सभी जाली नोट भी प्रचलन से बाहर हो जायेंगे। जिन लोगों ने ऐसे जाली नोट छापे हैं या जिनके पास यह नोट है उन्हें भरी नुक्सान होगा और उनकी कमर टूट जायेगी। इससे आपराधिक गतिविधियों को काम करने में बहुत मदद मिलेगी। 


पांच सौ का बंद हुआ नोट 
सभी जानते हैं की हमारा पड़ौसी देश पाकिस्तान एवं उसके गुर्गे भारत की अर्थनीति को नुक्सान पहुचने के लिए बड़े पैमाने पर जाली नोट छाप कर भारत भेजते हैं, ISI और उसके गुर्गे इस काम को अंजाम देने में वर्षों से जुटे हुए हैं. नोट बंद होने से एक ही झटके में उनके सारे किये धरे पर पानी फिर गया है. 


पञ्च सौ एवं हज़ार के नोट बंद होने से नगदी के रूप में इकट्ठे किये हुए कालेधन को बहार निकलने में मदद मिलेगी और अर्थव्यवस्था में कालेधन का दबदवा काम होगा। इस एक काम से यह दावा नहीं किया जा सकता की कालेधन की सम्पूर्ण व्यवस्था समाप्त हो जायेगी पर इस पर अंकुश जरूर लगेगा।  कालेधन का मुख्यस्रोत जमीन-जायदाद, सोना-चांदी आदि है.  इनकी खरीद विक्री में ज्यादातर बड़े नोटों का इस्तेमाल होता है, इन बड़े नोटों के प्रचलन से बाहर होने पर इनके कारोबार पर असर पड़ेगा जिससे कालेधन की अर्थव्यवस्था सीमित हो जायेगी। एक बार सभी करेंसी बैंकों में आ जायेगी और उसपर निगरानी रखना आसान हो जाएगा।   



Thanks,
Jyoti Kothari (Jyoti Kothari, Proprietor, Vardhaman Gems, Jaipur represents Centuries Old Tradition of Excellence in Gems and Jewelry. He is adviser, Vardhaman Infotech, a leading IT company in Jaipur. He is also ISO 9000 professional)

allvoices

No comments: