Search

Loading

Friday, December 2, 2016

नोटबंदी से नशाबंदी, सट्टे के कारोबार पे रोक


नोटबंदी से होगी नशाबंदी और सट्टे के कारोबार पे रोक लगेगी। पुरे विश्व के साथ भारत भी नशीले पदार्थों के प्रसार और अवैध सट्टे से जूझ रहा है. यह कारोबार ज्यादातर नगद के लेनदेन पर आधारित होता है. नशीले मादक पदार्थों की तस्करी एवं इससे जुड़े व्यापर युवा पीढ़ी को बर्बाद कर रही है. इससे कमाए गए अरबों के कालेधन का इस्तेमाल अन्य अवैध कारोबार एवं आतंकवाद व अलगाववाद को बढ़ावा देने के काम आता है. अभी कुछ ही दिनों पूर्व पंजाब में अवैध नशीले पदार्थों से जुड़े बड़े नेटवर्क का खुलासा हुआ था।  हम सभी जानते हैं ऐसे काम राजनैतिक संरक्षण के सहारे ही पनपता है. इसी प्रकार की स्थिति सट्टे के साथ भी है, जिओससॅ लाखों लोगों का जीवन तबाह हो जाता है, पारिवारिक स्थितियां बिगड़ती है, बच्चों का भविष्य दांव पे लग जाता है और लोग आत्महत्या तक करने पे मजबूर हो जाते हैं.



सट्टे एवं अवैध नशे का काम नगद लेनदेन एवं कालेधन से जुड़ा होता है और इसमें विदेशी व अंतरराष्ट्रीय शक्तियां भी सम्मिलित रहती है. शत्रु देश इसका फायदा उठाकर देश को कमजोर करने में लग जाते हैं. कालेधन का बड़ा नेटवर्क खड़ा करने में इन व्यापारों का अहम् योगदान होता है. येसभी जानते हैं की दाउद इब्राहिम की D कंपनी किस प्रकार इन व्यापारों के माध्यम से अरबों डॉलर काम रही है. इसमें पाकिस्तानी ख़ुफ़िया एजेंसी ISI, आतंकवादी मसूद अज़हर आदि का नाम भी बार बार सामने आता रहा है.   

नोटबंदी से इन सभी व्यापारों पर अंकुश लगा है और उनकी शिनाख्त करने में आसानी हुई है. इस समय पुलिस एवं ख़ुफ़िया तंत्र को मजबूत कर इन धंधों की जड़ पर प्रहार किया जा सकता है और हमेशा के लिए इन पर अंकुश लगाया जा सकता है. 

नोटबंदी से जमीन जायदादों की कीमत और कम होगी

५००, १००० के नोट बंद होने का भारत की अर्थनीति पे असर


जाली नोट होंगे बाहर, घटेगा कालाधन: नोट बंद होने का असर



Thanks,
Jyoti Kothari
(Jyoti Kothari, Proprietor, Vardhaman Gems, Jaipur represents Centuries Old Tradition of Excellence in Gems and Jewelry. He is adviser, Vardhaman Infotech, a leading IT company in Jaipur. He is also ISO 9000 professional)

#नोटबंदी से होगी #नशाबंदी, #सट्टे के #कारोबार पे रोक, #दाउद #इब्राहिम, #कालेधन

allvoices

No comments: