Search

Loading

बुधवार, 12 मार्च 2025

वेदों के सन्दर्भ में आचार्य कोत्स एवं आचार्य यास्क के विचार


आचार्य कोत्स वैदिक युग के प्राचीनतम वैदिक ऋषियों में से एक हैं. ज्ञात ऐतिहासिक तथ्यों के अनुसार उन्होंने ही सर्वप्रथम वेदों की अपौरुषेयता को अस्वीकार कर उसे ऋषियों की रचना माना था. उनसे लगभग 200 वर्ष बाद हुए निर्युक्तकार आचार्य यास्क ने उनके विचारों का खंडन किया एवं वेदों को अपौरुषेय सिद्ध करने का प्रयास किया. आचार्य कोत्स के विचार आधुनिक विद्वानों के तर्क एवं प्रमाण पर आधारित विचारधारा से मेल खाते हैं जबकि आचार्य यास्क के विचार परम्परावादी एवं आस्था को रेखांकित करते हैं. जैन एवं बौद्ध जैसी श्रमण परम्पराएं भी वेदों की अपौरुषेयता को अस्वीकार करती है.  

वेदों के सन्दर्भ में आचार्य कोत्स एवं आचार्य यास्क के विचार प्राचीन भारतीय दार्शनिक विमर्श की ओर ले जाता है. इस लेख में दोनों प्रसिद्ध वैदिक आचार्यों के बारे में थोड़ा जानने का प्रयास करते हैं. 

आचार्य कोत्स और उनके विचार

1. आचार्य कोत्स का परिचय एवं काल
आचार्य कोत्स (कोत्साचार्य) वैदिक युग के प्रमुख विद्वानों में से एक थे। वेदों की व्याख्या और उनकी प्रकृति को लेकर वे एक विशिष्ट दृष्टिकोण रखते थे। उनका काल विद्वानों द्वारा ईसा पूर्व 1000-800 के मध्य माना जाता है। वे भारतीय वैदिक परंपरा में एक ऐसे विचारक के रूप में जाने जाते हैं, जिन्होंने वेदों की अपौरुषेयता पर प्रश्न उठाया था।

2. आचार्य यास्क और उनका काल

आचार्य यास्क भारतीय वैदिक व्याख्या परंपरा के प्रसिद्ध भाष्यकार और "निरुक्त" ग्रंथ के रचयिता थे। उनका काल ईसा पूर्व 800-600 के बीच माना जाता है। वेदों के कठिन शब्दों की व्याख्या के लिए उन्होंने निघंटु नामक शब्दसंग्रह पर टीका लिखी, जिसे "निरुक्त" कहा जाता है। यह संस्कृत भाषा का सबसे प्राचीन भाषाशास्त्रीय ग्रंथ है और व्याकरण, निरुक्त तथा वेदों की व्याख्या की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है।

3. यास्क द्वारा कोत्स का उल्लेख

आचार्य यास्क ने अपने प्रसिद्ध ग्रंथ "निरुक्त" में आचार्य कोत्स का उल्लेख किया है। यास्क ने उन्हें एक ऐसे विद्वान के रूप में उद्धृत किया है जिन्होंने वेदों के अपौरुषेय (दैवीय) स्वरूप पर संदेह प्रकट किया था।

यास्क ने कोत्स की शंकाओं को निरुक्त में प्रतिपादित किया और उनका उत्तर देने का प्रयास किया। इस संदर्भ में एक महत्वपूर्ण संवाद उल्लेखनीय है:

"कश्चिदाह वेदाः न अपौरुषेयाः।"
(अर्थात्, कोई कहता है कि वेद अपौरुषेय नहीं हैं।)

यह कथन आचार्य कोत्स के विचार को व्यक्त करता है, जिसमें उन्होंने कहा कि वेद दिव्य ज्ञान नहीं, बल्कि ऋषियों द्वारा संकलित और निर्मित ग्रंथ हैं। इस विचार को यास्क ने अस्वीकार करते हुए वेदों की शाश्वतता और अपौरुषेयता को सिद्ध किया।

4. कोत्स की वेदों के प्रति अवधारणा

आचार्य कोत्स का मत था कि:

  1. वेद अनादि नहीं हैं:
    वेद किसी दैवीय स्रोत से नहीं आए, बल्कि यह प्राचीन ऋषियों के विचारों और अनुभवों का संकलन है।

  2. वेद मानव-निर्मित हैं:
    वेदों की रचना किसी ईश्वर द्वारा नहीं, बल्कि विद्वानों और ऋषियों द्वारा की गई है।

  3. वेदों में नवीनता:
    वेदों में जो ज्ञान संकलित है, वह ऋषियों के अनुभव और विवेक से प्राप्त हुआ है। यह दिव्य नहीं, बल्कि बुद्धि और चिंतन का परिणाम है।

5. यास्क द्वारा कोत्स के मतों का खंडन

यास्क ने कोत्स के इन विचारों को अस्वीकार किया और तर्क दिया कि:

  1. वेद अपौरुषेय हैं:
    वेद किसी मानव द्वारा निर्मित नहीं हैं, बल्कि वे शाश्वत ज्ञान हैं जो ऋषियों ने अपनी साधना द्वारा प्राप्त किया।

  2. वेदों का शाश्वत स्वरूप:
    यास्क के अनुसार, वेदों का ज्ञान नित्य (शाश्वत) है और यह किसी व्यक्ति की कल्पना नहीं है।

  3. वेदों की प्रमाणिकता:
    वेदों में वर्णित ज्ञान की पुष्टि स्वयं प्रकृति और जीवन की घटनाओं से होती है, इसलिए यह ईश्वरीय ज्ञान का प्रतिबिंब है।

6. कोत्स के विचारों का प्रभाव

आचार्य कोत्स के विचार भारतीय वैदिक परंपरा में एक महत्वपूर्ण बौद्धिक मंथन को दर्शाते हैं। उनके विचारों ने वैदिक ज्ञान की व्याख्या को एक तार्किक और विवेकसम्मत दृष्टिकोण से देखने का मार्ग प्रशस्त किया। हालांकि यास्क और अन्य परवर्ती विद्वानों ने वेदों की अपौरुषेयता को स्थापित किया, फिर भी कोत्स के विचारों ने आगे चलकर भारतीय दार्शनिक चिंतन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

7. निष्कर्ष

आचार्य कोत्स प्राचीन भारत के वेद-विवेचक विद्वानों में से एक थे। वे उन विद्वानों में थे जिन्होंने वेदों की परंपरागत व्याख्या से भिन्न दृष्टिकोण रखा। यास्क ने उनकी शंकाओं को निरुक्त में प्रस्तुत कर उनका समाधान करने का प्रयास किया। यह दर्शाता है कि वैदिक युग में भी ज्ञान की परख और विमर्श की परंपरा थी, जिससे भारतीय दार्शनिक चिंतन समृद्ध हुआ।


Thanks, 
Jyoti Kothari 
(Jyoti Kothari, Proprietor, Vardhaman Gems, Jaipur represents Centuries Old Tradition of Excellence in Gems and Jewelry. He is adviser, Vardhaman Infotech, a leading IT company in Jaipur. He is also ISO 9000 professional)

allvoices

मंगलवार, 11 मार्च 2025

Jainism in Shivalik and Narmada Valley Civilizations

India has been home to some of the world's oldest civilizations, many of which predate or coexisted with the well-known Indus Valley Civilization. Some of the most ancient civilizations in India include:

1. Narmada Valley Civilization (c. 800,000 BCE – 2,000 BCE)

  • Considered one of the earliest prehistoric human settlements in India.
  • Archaeological findings, including fossils of Homo erectus and early tools, suggest human habitation along the Narmada River for nearly a million years.
  • Bhimbetka Rock Shelters (Madhya Pradesh), dated to around 5000 BCE, contain cave paintings that provide evidence of early human culture.

2. Shivalik Civilization (c. 2,000,000 BCE – 1,000 BCE)

  • The Shivalik Hills region in present-day Himachal Pradesh, Haryana, and Uttarakhand has yielded fossils of prehistoric primates and mammals.
  • Evidence of early human activity suggests that the region was home to some of the earliest human settlements in the Indian subcontinent.

The question of Jain presence in the Shivalik and Narmada Valley civilizations is an intriguing one, necessitating a multidisciplinary approach that incorporates archaeology, textual analysis, and cultural anthropology.

The Shivalik and Narmada Valley civilizations are among the oldest in India, believed to predate even the Indus Valley Civilization. This article seeks to explore the possible roots of Jainism, one of the world's oldest religions, in these ancient civilizations.

Scholars, historians, and archaeologists have yet to devote extensive research to this field, making it an area that warrants further academic exploration. However, the archaeological pieces of evidence suggest the presence of Jainism in both these civilizations.

Archaeological Evidence

Direct evidence explicitly linking Jainism to the Shivalik or Narmada Valley civilizations remains limited. However, the presence of ancient rock shelters, inscriptions, and iconographic depictions suggests the possibility of early ascetic traditions, which might have included proto-Jain elements. Some scholars argue that certain pre-Mauryan artifacts exhibit features resembling later Jain iconography, though definitive identification remains debated.

Specific Instances from the Shivalik Region

  1. Takarla (Himachal Pradesh) - Dated to 1000 BCE: Rock carvings discovered in Takarla depict human figures in meditative postures, bearing resemblance to later Jain iconography. These carvings suggest a long-standing ascetic tradition in the region.

  2. Pinjore (Haryana) - Pre-Mauryan Period: Excavations at Pinjore have revealed ancient symbols and markings that some scholars believe may be connected to early Jain monastic traditions.

  3. Morni Hills (Haryana) - Dated to 500 BCE: Ancient meditation shelters and rock-cut caves in Morni Hills indicate a tradition of renunciation, potentially linked to proto-Jain or other ascetic movements.

Specific Instances from the Narmada Valley

  1. Bhimbetka (Madhya Pradesh) - Dated to 5000 BCE: Prehistoric cave paintings in Bhimbetka depict figures in meditative postures. While not definitively Jain, these images align with the ascetic traditions central to Jain philosophy.                                                                     Bhimbetka Rock Shelters – Situated in the Ratapani Wildlife Sanctuary, in the Raisen district of Madhya Pradesh. The sanctuary is part of the Vindhya mountain range and is a dry deciduous forest, rich in biodiversity.

  2. Adamgarh Hills (Madhya Pradesh) - Dated to 3000 BCE: Rock shelters with engravings and evidence of early monastic living suggest that this area may have been used by ascetics, some of whom could have belonged to proto-Jain traditions.                                                                 Adamgarh Rock Shelters – Located near Hoshangabad (now Narmadapuram), in a forested region on the northern banks of the Narmada River. This region falls within the broader Satpura Forest Range, which consists of dry deciduous forests.

  3. Navdatoli (Madhya Pradesh) - Dated to 2000 BCE: Terracotta figurines discovered here show seated figures with elongated earlobes, a characteristic often associated with Jain monks and renunciates.

  4. Maheshwar (Madhya Pradesh) - Dated to 1500 BCE: Excavations at this site have uncovered remains of what appear to be early monastic settlements, which may have housed ascetics following traditions akin to Jainism. 

Literary and Historical Correlations

The Jain tradition itself traces its origins to prehistoric times, with the first Tirthankara, Rishabhanatha, being associated with an ancient past that precedes Vedic traditions. Certain Jain texts mention Rishabhanatha's influence in central and northern India, including the Shivalik and Narmada Valleys. While these references are largely hagiographical, they suggest that Jainism (or at least proto-Jain ideas) may have coexisted with early civilizations in these regions.

Additionally, some Jain scriptures hint at the presence of wandering ascetics in ancient times, indicating a longstanding tradition of renunciation that predated Mahavira and the historical codification of Jainism.

There are several stories in Jain scriptures related to different forests. I urge Jain historians to trace the mark in Vindhya and Satpura forests to link the archaeological findings. 

Interpretation in Light of Vedic References

ऋतस्य हि सदसों धीतिरदोत्स गाष्टेयों दृषमों गोमिरानट। उदतिष्ठत्तविषेणा रवेण महायन्ति वित्सं विव्याधा रजांसि।॥ 70. 74. 22

This Rigvedic verse, often interpreted with multiple meanings, has been examined from various perspectives, including Jain interpretations linking it to concepts of truth (ऋत) and cosmic order. Some scholars argue that the symbolism in Vedic literature hints at parallel traditions of spiritual pursuit, including proto-Jain influences.

From a Jain perspective, if we interpret this verse in connection with ascetic traditions, it may metaphorically reflect the ideals of a spiritual order emphasizing self-discipline and renunciation, fundamental to Jain philosophy.

Conclusion

While direct archaeological evidence of Jainism in the Shivalik or Narmada Valley civilizations is scarce, specific sites provide circumstantial evidence suggesting that ascetic traditions, potentially including proto-Jain elements, may have existed in these regions. The presence of rock shelters, meditative figures, and references in ancient texts supports the hypothesis that Jainism—or at least its foundational ideals—could have had a presence in these prehistoric societies. Further archaeological and textual research is required to establish a more definitive connection.

However, archaeological evidence from Bhimbetka, Adamgarh Hills, and Navdatoli suggests that Jainism may date back to the pre-Vedic period, while findings from Maheshwar indicate its presence at least as early as the Rigvedic era. These findings suggest that Madhya Pradesh possesses the oldest archaeological pieces of evidence about Jainism. 

Thanks, 

Jyoti Kothari 
(Jyoti Kothari, Proprietor, Vardhaman Gems, Jaipur represents Centuries Old Tradition of Excellence in Gems and Jewelry. He is an adviser, Vardhaman Infotech, a leading IT company in Jaipur. He is also ISO 9000 professional)

allvoices

सोमवार, 10 मार्च 2025

विभिन्न दृष्टिकोणों से ऋग्वेद की ऋचा का विश्लेषण – शब्दार्थ, अन्वयार्थ एवं विस्तृत व्याकरण सहित



वेदों की व्याख्या प्रायः सायण भाष्य के आधार पर ही की जाती है, जबकि यह एकांगी दृष्टिकोण है और इससे सत्य का यथार्थ स्वरुप उद्घाटित नहीं होता. सायण का काल १४वीं शताब्दी है और वेद इससे कम से कम 2500 वर्ष पूर्व लिखा गया है. इतने वर्षों में शब्द ही नहीं भाषा भी बदल जाती है और उसके अर्थ भी बदल जाते हैं. इतना ही नहीं लेखक का अपना दृष्टिकोण एवं पूर्वाग्रह भी इसमें सम्मिलित हो जाता है. 

सायण भाष्य वेदों का याज्ञिक एवं देवता केंद्रित व्याख्या करता है. परन्तु वेद जैसे महान ग्रन्थ के अन्य अर्थ भी हो सकते हैं. इस सन्दर्भ में भगवान् महावीर एवं इंद्रभूति गौतम के बीच वेदमंत्रों को लेकर संवाद उल्लेखनीय है जहाँ दोनों ने वेदमंत्रों का अलग अलग अर्थ किया था (देखें गणधरवाद). यदि आजसे 2500 वर्ष पहले ऐसा हो सकता था तो आज तो उसकी शक्यता और बहुत अधिक हो गई है. 

अनेक अर्वाचीन विद्वान केवल मात्र सायण भाष्य के आधार पर ही अर्थ करने का आग्रह रखते हैं. जो की सर्वांगीण अर्थ की दृष्टि से उचित प्रतीत नहीं होता. हाँ, एकांगी दृष्टिकोण रखना हो तो यह सही हो सकता है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए ऋग्वेद की एक ऋचा (ऋग्वेद 2.33.10) का यहाँ विभिन्न दृष्टिकोणों से अर्थ किया गया है. वेद-विद  एवं विद्वानों से विनती है है की इसमें कोई गलती हो तो सुधरने की कृपा करें. 

सर्वप्रथम बहुप्रचलित सायण भाष्य के आधार पर अर्थ करने के बाद यास्क के निरुक्त, निघण्टु, आध्यात्मिक (वेदान्तिक/योगिक), जैन एवं बौद्ध दृष्टिकोण से बहु पक्षीय अर्थ  एवं विश्लेषण प्रस्तुत किया जायेगा. 

I. मूल संस्कृत मंत्र (संहितापाठ एवं पदपाठ):

संहितापाठ: ऋग्वेद 2.33.10

अर्हन्न् बिभर्षि सायकानि धन्वा
अर्हन्निष्कं यजतं विश्वरूपम् ॥
अर्हन्निदं दयसे विश्वमभ्वं
न वा ओजीयः रुद्रत्वदस्ति ॥

पदपाठ:

अर्हन् बिभर्षि सायकानि धन्वा |
अर्हन् निष्कं यजतं विश्वरूपम् ||
अर्हन् इदं दयसे विश्वम् अभ्वम् |
न वा ओजीयः रुद्रत्वदस्ति ||

II. सायण भाष्य (वैदिक कर्मकाण्डीय दृष्टिकोण से व्याख्या)

🔹 सायणाचार्य के अनुसार, यह मंत्र रुद्र की शक्ति, उनके यज्ञीय स्वरूप और उनकी कृपा को दर्शाता है।

🔥 सायण भाष्य का मूल अर्थ:

(1) "अर्हन् बिभर्षि सायकानि धन्वा"
👉 हे रुद्र! आप अपने धनुष और बाण धारण करते हैं, जो कि रोगों एवं विघ्नों के नाशक हैं।

🔹 सायणाचार्य कहते हैं कि यह यहाँ यज्ञीय अर्थ में प्रयोग हुआ है।

  • धनुष = यज्ञीय शक्ति का प्रतीक
  • सायक (बाण) = पापों एवं रोगों के नाशक यज्ञीय मन्त्र

तात्पर्य: रुद्र अपने धनुष एवं बाणों के माध्यम से रोगों, शत्रुओं एवं अनिष्ट शक्तियों का नाश करते हैं।


(2) "अर्हन् निष्कं यजतं विश्वरूपम्"
👉 हे रुद्र! आप निष्क (स्वर्ण हार) धारण करते हैं और विश्वरूप हैं।

🔹 सायणाचार्य के अनुसार:

  • "निष्क" = सोने का आभूषण, जो यज्ञ करने वालों के लिए शुभ होता है।
  • "यजतं" = यज्ञ में आहुति देने वाला।
  • "विश्वरूप" = जो सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड में व्याप्त हो।

तात्पर्य: यह मंत्र यज्ञीय दृष्टि से रुद्र की समस्त जगत पर व्यापकता एवं यज्ञ में उनकी प्रमुख भूमिका को इंगित करता है।


(3) "अर्हन्निदं दयसे विश्वमभ्वं"
👉 हे रुद्र! आप इस सम्पूर्ण विश्व पर दया करते हैं।

🔹 सायणाचार्य कहते हैं कि यहाँ "दयसे" का अर्थ "रोगों को दूर करने वाले" से है।

  • "दयसे" = कृपा करना, रोग निवारण करना।
  • "विश्वमभ्वम्" = सम्पूर्ण जगत की पीड़ा दूर करना।

तात्पर्य: रुद्र यज्ञ के माध्यम से समस्त प्राणियों के दुःख, रोग एवं कष्टों को दूर करते हैं।


(4) "न वा ओजीयः रुद्रत्वदस्ति"
👉 हे रुद्र! आपसे अधिक बलशाली (ओजीयः) कोई नहीं है।

🔹 सायणाचार्य इसे इस प्रकार समझाते हैं:

  • "ओजीयः" = अत्यधिक बलशाली।
  • "रुद्रत्वदस्ति" = आपमें रुद्रस्वरूप शक्ति निहित है।

तात्पर्य: रुद्र सर्वाधिक शक्तिशाली देवता हैं, जो यज्ञ के माध्यम से जगत का कल्याण करते हैं।


III. सायण भाष्य के आधार पर विस्तृत अर्थ

🔹 सायण के अनुसार इस मंत्र में रुद्र के निम्नलिखित गुण दर्शाए गए हैं:

1️⃣ रुद्र यज्ञीय देवता हैं, जो यज्ञ के माध्यम से जगत का पोषण करते हैं।
2️⃣ उनका धनुष और बाण रोग, मृत्यु एवं आपदाओं का नाश करने वाले हैं।
3️⃣ वे स्वर्ण निष्क धारण करते हैं, जो उनके तेज, सौंदर्य एवं यज्ञ-संबंधी महिमा को दर्शाता है।
4️⃣ रुद्र सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड में व्याप्त हैं और विश्वरूप हैं।
5️⃣ वे यज्ञीय शक्ति द्वारा सम्पूर्ण विश्व के दुःख दूर करने वाले हैं।
6️⃣ उनसे अधिक शक्तिशाली कोई नहीं है।


II. शब्दार्थ (शब्द-शब्द का अर्थ) एवं व्याकरणीय विश्लेषण
शब्दधातु / व्युत्पत्तिशब्दार्थ (अर्थ)विभक्ति एवं लिंग
अर्हन्√अर्ह् (योग्यता रखना)योग्य, पूजनीय, वंदनीयप्रथमा विभक्ति, पुल्लिंग
बिभर्षि√भृ (धारण करना)धारण करते हो, रखते होमध्यम पुरुष, एकवचन
सायकानि√सि (फेंकना) + "अक" प्रत्ययबाण, अस्त्रनपुंसकलिंग, बहुवचन, द्वितीया विभक्ति
धन्वा√धन् (ध्वनि करना)धनुष, शस्त्रपुल्लिंग, प्रथमा विभक्ति
अर्हन् निष्कं√अर्ह् + निष्क (स्वर्ण आभूषण)योग्य आभूषण, मूल्यवान वस्त्रद्वितीया विभक्ति
यजतं√यज् (यज्ञ करना)यज्ञ करने वालाकर्तृवाचक, द्विवचन
विश्वरूपम्√विश् (व्याप्त होना) + रूपम्सर्वव्यापी स्वरूपद्वितीया विभक्ति, नपुंसकलिंग
दयसे√दय् (कृपा करना)कृपा करते हो, अनुग्रह करते होमध्यम पुरुष, एकवचन
विश्वम् अभ्वम्√विश् (संपूर्ण) + √भू (होना)सम्पूर्ण सृष्टि, अविनाशी रूपद्वितीया विभक्ति
न वानिषेध शब्दनहीं भी-
ओजीयः√ओज् (बल, शक्ति)अधिक शक्तिशालीपुल्लिंग, प्रथमा विभक्ति
रुद्रत्वदस्तिरुद्र + त्व (भावार्थक प्रत्यय) + अस्तिरुद्रस्वभाव वाला, रुद्ररूप-

III. अन्वय (संधि विच्छेद के साथ अर्थ)

🔹 "हे अर्हन्! आप बाण (सायकानि) और धनुष (धन्वा) धारण करते हैं।
🔹 आप यज्ञ में अर्ह निष्क (मूल्यवान वस्त्र/आभूषण) धारण करते हैं।
🔹 आप विश्वरूप (सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड का स्वरूप) को धारण करने वाले हैं।
🔹 हे अर्हन्! आप इस सम्पूर्ण विश्व (विश्वम् अभ्वम्) पर दया करते हैं।
🔹 आपसे अधिक शक्तिशाली (ओजीयः) कोई नहीं है।
🔹 आपमें ही रुद्रत्व (रुद्र का स्वभाव) स्थित है।"


IV. विभिन्न दृष्टिकोणों से व्याख्या
(यास्क के निरुक्त, निघण्टु, आध्यात्मिक (वेदान्तिक/योगिक), जैन एवं बौद्ध दृष्टिकोण से)

1. यास्क का निरुक्त (Nirukta - Etymological Analysis)

यास्काचार्य के अनुसार, यह मंत्र रुद्र के कई गुणों को दर्शाता है।

  • "अर्हन्" = श्रेयस्करः (कल्याणकारी), समर्थः (सक्षम), पूजनीयः (वंदनीय)
  • "बिभर्षि" = समस्त जगत को धारण करने वाला
  • "यजतं" = जो अपने कार्यों से यज्ञ स्वरूप हो
  • "विश्वरूपम्" = सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड के स्वरूप को धारण करने वाला

🔹 निष्कर्ष:
यहाँ रुद्र केवल एक देवता नहीं, बल्कि ब्रह्माण्ड के संचालन का प्रतीक हैं।


2. निघण्टु (Nighantu - Vedic Lexicon)

ऋग्वेद के शब्दों की पुरातन सूची में:

  • "रुद्र" = अग्नि, वायु, पर्जन्य
  • "विश्व" = समस्त सृष्टि
  • "सायक" = प्रकाश के किरणें (सूर्य के बाण)

🔹 निष्कर्ष:
रुद्र केवल एक शस्त्रधारी देवता नहीं हैं, बल्कि संपूर्ण ब्रह्माण्ड के कारक, पोषक और संहारक भी हैं।


3. आध्यात्मिक (Vedantic/Yogic Interpretation)

  • रुद्र = आत्मन् (ब्रह्म)
  • सायक (बाण) = ध्यान और ज्ञान के अस्त्र
  • धनुष = योग साधना
  • विश्वरूप = अद्वैत ब्रह्म, सम्पूर्ण चेतना

🔹 निष्कर्ष:
रुद्र आत्मस्वरूप हैं। उनका बाण ज्ञान की तीव्रता है, उनका धनुष योग है, और वे स्वयं ब्रह्म हैं।


4. जैन दृष्टिकोण

  • अर्हन् = जिन, तीर्थंकर
  • बाण और धनुष = तपस्या और संयम
  • विश्वरूप = सम्यग्दर्शन, सम्यग्ज्ञान, सम्यक्चारित्र

🔹 निष्कर्ष:
रुद्र कोई शस्त्रधारी देवता नहीं, बल्कि वास्तविक जिन (विजेता) हैं, जो आत्मज्ञान के माध्यम से समस्त संसार को तिरस्कार कर मोक्ष प्राप्त कर चुके हैं।

डॉ सागरमल जैन ने इस सूक्त का एक विशेष प्रकार से अर्थ किया है. यहाँ उनका दृष्टिकोण भी प्रस्तुत है: 

जैन दृष्टि से व्याख्या:


"हे अर्हन्! तू संयम रूपी शस्त्र (धनुष-बाण) को धारण करता है और सांसारिक जीवों के प्राण रूपी स्वर्ण का त्याग करता है। निश्चित रूप से तुझसे अधिक बलवान और कठोर (कषायों एवं कर्मों के उन्मूलन में) और कोई नहीं है। हे अर्हन्, तू विश्व के समस्त प्राणियों पर मातृवत् दया करता है।"

विश्लेषण:

यहाँ अर्हन् की रूपक के माध्यम से स्तुति की गई है। शस्त्र धारण करने का तात्पर्य संयम रूपी शस्त्र को धारण कर कर्म-शत्रुओं या कषाय-वासनाओं को पराजित करने से है। जैन परंपरा में 'अर्हन्' (अरिहंत) शब्द की व्याख्या शत्रु (कर्म) का नाश करने वाले के रूप में की जाती है। आचारांग सूत्र में साधक को अपनी वासनाओं से युद्ध करने का निर्देश दिया गया है।

इसी प्रकार, व्यंग्य रूप से (व्याज स्तुति) यह भी कहा गया है कि जहाँ सारा संसार स्वर्ण के पीछे भागता है, वहीं अर्हन् इसका त्याग करता है। यहाँ 'यजतं' शब्द त्याग का वाची माना जा सकता है। अतः तुझसे अधिक कठोर और समर्थ कौन हो सकता है?

इस संदर्भ में 'विश्वमम्बं' शब्द विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। इसमें अर्हन् को विश्व के सभी प्राणियों पर दया करने वाला तथा मातृवत् स्नेह करने वाला कहा गया है, जो जैन परंपरा का मूल आधार है।


5. बौद्ध दृष्टिकोण

  • अर्हन् = बोधिसत्त्व / निर्वाण प्राप्त व्यक्ति
  • धनुष और बाण = ध्यान और प्रज्ञा
  • दयसे = करुणा (compassion)

🔹 निष्कर्ष:
रुद्र बुद्ध की तरह हैं, जो प्रज्ञा और करुणा के द्वारा अज्ञान को नष्ट करते हैं।

IV. सायण भाष्य बनाम अन्य व्याख्याएँ

दृष्टिकोणमुख्य निष्कर्ष
सायण भाष्य (वैदिक यज्ञीय अर्थ)रुद्र एक यज्ञीय देवता हैं, जो रोगों, आपदाओं और संकटों का नाश करते हैं। उनका धनुष और बाण यज्ञीय शक्ति के प्रतीक हैं।
यास्क का निरुक्तरुद्र अग्नि, वायु और ब्रह्माण्डीय शक्ति के प्रतीक हैं। उनका विश्वरूप सर्वव्यापक ब्रह्म को दर्शाता है।
निघण्टु (वैदिक शब्दकोश)रुद्र अग्नि, जल, वायु, सूर्य, एवं चिकित्सा के कारक हैं।
आध्यात्मिक (उपनिषद/योगिक)रुद्र परम ब्रह्म (अद्वैत स्वरूप) हैं, और उनका धनुष-बाण ज्ञान और योग का प्रतीक है।
जैन दृष्टिकोणरुद्र अर्हत् (जिन) समान हैं, जो तपस्या और संयम के माध्यम से आत्मज्ञान प्राप्त करते हैं।
बौद्ध दृष्टिकोणरुद्र बोधिसत्त्व समान हैं, जो करुणा और प्रज्ञा द्वारा अज्ञान का नाश करते हैं।


IV. सायण भाष्य बनाम अन्य व्याख्याएँ

दृष्टिकोणमुख्य निष्कर्ष
सायण भाष्य (वैदिक यज्ञीय अर्थ)रुद्र एक यज्ञीय देवता हैं, जो रोगों, आपदाओं और संकटों का नाश करते हैं। उनका धनुष और बाण यज्ञीय शक्ति के प्रतीक हैं।
यास्क का निरुक्तरुद्र अग्नि, वायु और ब्रह्माण्डीय शक्ति के प्रतीक हैं। उनका विश्वरूप सर्वव्यापक ब्रह्म को दर्शाता है।
निघण्टु (वैदिक शब्दकोश)रुद्र अग्नि, जल, वायु, सूर्य, एवं चिकित्सा के कारक हैं।
आध्यात्मिक (उपनिषद/योगिक)रुद्र परम ब्रह्म (अद्वैत स्वरूप) हैं, और उनका धनुष-बाण ज्ञान और योग का प्रतीक है।
जैन दृष्टिकोणरुद्र अर्हत् (जिन) समान हैं, जो तपस्या और संयम के माध्यम से आत्मज्ञान प्राप्त करते हैं।
बौद्ध दृष्टिकोणरुद्र बोधिसत्त्व समान हैं, जो करुणा और प्रज्ञा द्वारा अज्ञान का नाश करते हैं।

V. समग्र निष्कर्ष

1. सायण भाष्य के अनुसार यह मंत्र रुद्र को एक यज्ञीय देवता के रूप में चित्रित करता है, जो रोगों को दूर करने वाले, यज्ञ में भाग लेने वाले और विश्वरूप धारण करने वाले हैं।
2. निरुक्त और निघण्टु के अनुसार, रुद्र न केवल एक देवता बल्कि सम्पूर्ण प्रकृति और ब्रह्माण्डीय शक्ति के कारक हैं।
3. आध्यात्मिक दृष्टि से वे ब्रह्म (परम सत्य) हैं, जैन दृष्टि से वे संयमी आत्मज्ञानी हैं, और बौद्ध दृष्टि से वे प्रज्ञा और करुणा के प्रतीक हैं।

यह मंत्र केवल यज्ञीय अनुष्ठान तक सीमित नहीं, बल्कि आध्यात्मिक रूप से भी गहन अर्थ रखता है।

  1. निरुक्त – रुद्र संहारक और पालक दोनों हैं।
  2. निघण्टु – रुद्र अग्नि, वायु, और परम शक्ति हैं।
  3. वेदान्त – रुद्र परब्रह्म (ब्रह्माण्डीय चेतना) हैं।
  4. जैन दृष्टि – रुद्र तपस्वी, संयमी, आत्मज्ञानी वीतराग जिन अर्हन्त हैं।
  5. बौद्ध दृष्टि – रुद्र बुद्ध समान करुणामय और ज्ञान के प्रकाशक हैं।

यह सम्पूर्ण विश्लेषण इंगित करता है की केवल जैन और बौद्ध ही नहीं अपितु वैदिक दर्शन से सम्बंधित अलग अलग मत वेदों का अलग अलग अर्थ करते हैं. इसके अतिरिक्त निकट काल में हुए महर्षि दयानन्द सरस्वती एवं महर्षि अरविन्द द्वारा किये हुए अर्थों में भी विभिन्नता है. यहाँ यह भी उल्लेखनीय है की जैन दर्शन के प्रौढ़ विद्वान डॉ सागरमल जी जैन ने भी जैन दृष्टि से अनेक ऋचाओं का अनुवाद किया है. इन सभी अर्थों का अवलोकन करने हेतु विनती है. 

ऋग्वेद में अर्हंतवाची एक ऋचा का अर्थ

Thanks, 
Jyoti Kothari (Jyoti Kothari, Proprietor, Vardhaman Gems, Jaipur represents Centuries Old Tradition of Excellence in Gems and Jewelry. He is an adviser, Vardhaman Infotech, a leading IT company in Jaipur. He is also ISO 9000 professional)

allvoices

Bhavanas – Reflections for a Meaningful Life


१६ भावनाएँ (16 Bhavanas) – Reflections for a Meaningful Life

Jainism teaches us to reflect deeply on certain thoughts, called Bhavanas, to develop wisdom, kindness, and detachment. The 12 Bhavanas help us understand the truth of life, while the 4 Additional Bhavanas guide us in maintaining good relationships with others. Bhavanas are the gateway to Dhyana (Meditation) and a powerful tool to eradicate Karma (Nirjara).

By thinking about these 16 Bhavanas, we can become better human beings and move toward liberation (Moksha).

Bhavana and Dhyana (Meditation)

The 12 Bhavanas (१२ मुख्य भावनाएँ)

1️⃣ अनित्य भावना (Anitya Bhavana) – Impermanence of the World

Everything in mundane life is temporary or impermanent. Our body, relationships, and possessions do not last forever. Understanding this reduces our attachment to material things.

2️⃣ अशरण भावना (Asharana Bhavana) – Helplessness

No one—family, friends, or wealth—can protect us at the time of death. This is the helplessness in everybody's life. Only our good or bad karma follows us. Understanding this is understanding the truth. 

3️⃣ संसार भावना (Samsara Bhavana) – Cycle of Birth and Death

We have taken countless births in different forms—human, animal, insect, and more. This cycle of birth and death is full of suffering. The only way to escape is by following Dharma, the path of Moksha.

4️⃣ एकत्व भावना (Ekatva Bhavana) – Aloneness

We are responsible for our own karma. No one else can take the results of our actions, and we alone will face their consequences. Understanding of this aloneness combined with helplessness, leads to a deeper truth.

5️⃣ अन्यत्व भावना (Anyatva Bhavana) – Separateness

The soul (Atma) is separate from the body and all worldly things. Realizing this helps us avoid false attachment. This Bahavana, in a way, is opposite to the previous one. 

6️⃣ अशुचि भावना (Ashuchi Bhavana) – Impurity of the Body

The human body is made up of blood, bones, and waste, unclean substances. It is constantly changing and will decay one day. Instead of being obsessed with the body, we should focus on the pure and eternal soul.

7️⃣ आस्रव भावना (Asrava Bhavana) – Influx of Karma

Karma enters our soul because of our actions, thoughts, and emotions. Negative emotions like anger, greed, and ego bring bad karma. Mithyatva, Raga, and Dwesha are the main causes of Asrava. Understanding this truth to the level of perception is Asrava Bhavana. 

8️⃣ संवर भावना (Samvara Bhavana) – Stopping the Inflow of Karma

Restraining the influx of Karma is one of the main goals of spiritual life. Samvara Bhavana helps understanding this. True knowledge, along with right perception and practicing self-control, non-violence, and discipline, we can stop new karma from entering our soul.

9️⃣ निर्जरा भावना (Nirjara Bhavana) – Shedding of Karma

We can remove past karma through penance, meditation, and self-discipline. The lighter our soul becomes, the closer we get to liberation.

🔟 लोक स्वरूप भावना (Loka Swaroopa Bhavana) – Understanding the Universe

The universe is eternal, consists of six Dravyas and follows fixed rules. It consists of heavens, hells, human and animal realms, and infinite living beings. By understanding this, we become aware of our true purpose in life.

1️⃣1️⃣ बोधि दुर्लभ भावना (Bodhi Durlabha Bhavana) – Rarity of Right Knowledge

Getting a human birth is rare. Learning the right Dharma and conceiving it is extremely rare. We should not waste this opportunity and must follow the teachings of Tirthankaras.

1️⃣2️⃣ धर्म सुआख्यातत्व भावना (Dharma Suākhyātatva Bhavana) – Glory of True Dharma

True Dharma is well-proclaimed by the Tirthankaras and leads to Moksha. The Dharma is well defined. We should follow the TriRatna (Right Faith, Right Knowledge, Right Conduct) to achieve true happiness.


The 4 Additional Bhavanas (४ अतिरिक्त भावनाएँ)

1️⃣3️⃣ मैत्री भावना (Maitri Bhavana) – Friendliness

We should be friendly and loving towards all living beings. This removes aversion and helps create peace and harmony in our mind, thus in the world. 

1️⃣4️⃣ प्रमोद भावना (Pramod Bhavana) – Appreciation of Virtuous Souls

Instead of feeling jealous of good and noble people, we should appreciate and respect them. We should try to follow their example. This helps in inculcating virtues in ourselves.

1️⃣5️⃣ करुणा भावना (Karunya Bhavana) – Compassion for the Suffering

Mercy and compassion are great virtues. It is said that all virtues follow Karuna (Kindness). Whenever we see someone in pain, we should help them with kindness. We should avoid harming any living being.

1️⃣6️⃣ मध्यस्थ भावना (Madhyastha Bhavana) – Neutrality towards the Wicked

One who is evil, unjust, or doing something wrong, we generally retaliate. Ignoring them, instead, is Madhyastha Bhavana.  If someone is doing bad deeds, we should not feel hatred or take revenge. Instead, we should stay neutral and avoid getting involved in negativity.

Understanding the word Bhavana

The Meaning and Sanskrit Origin of the Word "भावना" (Bhavana)

The word भावना (Bhāvanā) has deep roots in Sanskrit grammar and philosophy, and it carries a profound meaning beyond just "thought" or "reflection." Let’s break it down in detail.


1. Etymology of "भावना"

The word भावना (Bhāvanā) is derived from the Sanskrit root "भू" (bhū), which means "to be," "to exist," or "to become."

  • Root: √भू (bhū) → "to be, to grow, to manifest"
  • Suffix: -अना (ana) → Used in Sanskrit to denote a continuous process, making something happen
  • Formation: भू + अना → भावना (Bhāvanā)

Thus, भावना literally means "the process of bringing something into being" or "the act of cultivating and manifesting a thought or state of mind."

It is not just passive thinking but actively generating and nurturing an idea, quality, or state of consciousness.


2. Meanings of "भावना" in Different Contexts

  1. In Jainism & Spirituality:

    • भावना refers to deep contemplation, reflection, and internalization of spiritual truths.
    • It is a mental exercise to bring about a transformation of the soul by aligning thoughts with the ultimate truth.
    • The 16 Bhavanas are meant to purify the soul and develop detachment, kindness, and wisdom.
  2. In General Sanskrit Usage:

    • "Feeling" or "Emotion" – भावना refers to emotions like love, compassion, devotion, and respect.
    • "Cultivation" or "Development" – Just as a seed grows into a tree with care, भावना means the deliberate cultivation of thoughts and virtues.
    • "Imagination" or "Visualization" – In poetry and literature, भावना means the act of envisioning something deeply.
  3. In Sanskrit Grammar (Vyākaraṇa)

    • The term भावना is used in Pāṇini's grammar to describe the "intended meaning" or "conveyed sense" of a verb or action.
    • It indicates causation and mental effort behind an action (Kārya-kāraṇa sambandha).

3. भावना as a Path to Transformation

Unlike ordinary thoughts, भावना is a systematic method of focusing the mind on higher truths.

  • It bridges the gap between knowledge and experience.
  • By practicing Bhavanas, a person shifts from intellectual understanding to an inner realization.
  • It is an active state – one does not just think about impermanence (Anitya Bhavana), but deeply realizes it, feels it, and integrates it into life.

Thus, भावना is a practice, an effort, and a deep realization all at once.


4. भावना in Jain Philosophy

In Jainism, भावना is a critical concept because it is a mental discipline that purifies the soul and reduces karma.

  • The 16 Bhavanas are not just meditations but powerful mental tools to reshape our perception of life.
  • They are not blind beliefs but contemplations leading to self-experience.
  • This aligns with अनुप्रेक्षा (Anuprekṣā), which means systematic inner reflection.

Example:

  • When one deeply meditates on Anitya Bhavana (Impermanence), it is not just thinking about impermanence. It is seeing impermanence in everything around, feeling it, and letting go of attachments naturally.

5. Conclusion: Why is भावना So Important?

  • भावना is the foundation of self-transformation.
  • It is not just a thought but a living experience that changes our actions and emotions.
  • It is the first step toward wisdom (Jnana) and liberation (Moksha).

Jainism beautifully integrates भावना as a bridge between knowledge (Darshan) and conduct (Charitra), leading to the purification of the soul.

Thus, भावना is not mere thinking—it is the conscious, systematic cultivation of the right perspective that leads to inner awakening. 🙏

Exercise: 

A. Match the Following

  1. अनित्य भावना → A. Friendliness towards all
  2. संसार भावना → B. Appreciating noble people
  3. मैत्री भावना → C. Everything is temporary
  4. प्रमोद भावना → D. Cycle of birth and death
  5. मध्यास्थ भावना → E. Neutrality towards the wicked

(Answers: 1 → C, 2 → D, 3 → A, 4 → B, 5 → E)


B. Fill in the Blanks

  1. _________ भावना teaches us that nothing in the world is permanent.
  2. _________ भावना helps us understand that only our karma stays with us at the time of death.
  3. _________ भावना encourages us to feel compassion for those who are suffering.
  4. _________ भावना tells us that true Dharma is the only path to Moksha.
  5. _________ भावना reminds us that our soul is different from our body.

(Answers: 1. अनित्य, 2. अशरण, 3. करुणा, 4. धर्म सुआख्यातत्व, 5. अन्यत्व)


C. Think and Write

  1. Which Bhavana do you like the most and why?
  2. Can you name one daily habit that will help you practice Maitri Bhavana?
  3. What does Samsara Bhavana teach us about our past and future lives?
  4. How can we stop new karma from entering our soul?
  5. What is the difference between Pramod Bhavana and Karunya Bhavana?

D. Creative Activity

  • Storytelling: Write a short story where a person follows at least three Bhavanas in their daily life.
  • Drawing: Make a poster with all 16 Bhavanas in a creative way.
  • Discussion: Share an experience where you practiced Maitri, Karunya, or Madhyastha Bhavana in real life.

Conclusion

The 16 Bhavanas help us understand life better and guide us toward a peaceful, wise, and kind way of living. By thinking about them daily, we can make better choices, be more compassionate, and move closer to Moksha.

🌿 Which Bhavana will you practice today? 🌿



Thanks, 
Jyoti Kothari 
(Jyoti Kothari, Proprietor, Vardhaman Gems, Jaipur represents Centuries Old Tradition of Excellence in Gems and Jewelry. He is an adviser, Vardhaman Infotech, a leading IT company in Jaipur. He is also ISO 9000 professional)

allvoices

ऋग्वेद में अर्हंतवाची एक ऋचा का अर्थ

 

ऋग्वेद एवं यजुर्वेद में अनेक ऋषभ, वृषभ, अर्हत, अर्हन्त आदि वाचक ऋचाएं हैं. इन ऋचाओं के आधार पर यह स्पष्ट हो जाता है की प्रथम तीर्थंकर एवं इस अवसर्पिणी काल में आर्हत निर्ग्रन्थ (जैन) धर्म के प्रथम उपदेशक ऋषभदेव ऋग्वेद काल में भी पूजनीय थे. परन्तु अनेक अर्वाचीन विद्वान इस बात से सहमत नहीं हैं और ऋग्वेद एवं यजुर्वेद में प्राप्त ऋषभ, वृषभ, अर्हत, अर्हन्त आदि शब्दों को वैदिक देवों के विशेषण के रूप में व्याख्या करते हैं. इस प्रकार की व्याख्या समीचीन नहीं लगती. 

इस हेतु यहाँ पर ऋग्वेद की एक ऋचा (मंत्र/सूक्त) का विशुद्ध व्याकरणिक दृष्टि से अर्थ किया गया है. इसके साथ ही वर्त्तमान में किये जानेवाले अर्थ का भी सन्दर्भ प्रस्तुत किया गया है. इस सम्पूर्ण व्याख्या से यह सिद्ध हो जायेगा की ऋग्वेद की ये ऋचाएं तीर्थंकर ऋषभदेव एवं अर्हन्त की और ही इंगित करती है न की किसी वैदिक देव की और. 

अरिहंत अर्हन्त तीर्थंकर 

अर्हन्तो ये युदानवो नरो असामिशंवसः।

प्र वर्क्ष बजिवेस्योन दियो अर्था मरुद्मयेः।। (ऋग्वेद 5.52.5)

इस सूत्र के प्रत्येक शब्द का व्याकरण, अन्वय (क्रमबद्ध व्याख्या), एवं विस्तृत अर्थ निम्न प्रकार से दिया गया है: 


शब्दार्थ: 

  1. अर्हन्तः – योग्य, पूजनीय, सिद्ध पुरुष।
  2. ये – जो (संबंधसूचक सर्वनाम)।
  3. युदानवः – योद्धा, युद्ध-कुशल व्यक्ति।
  4. नरः – मनुष्य।
  5. असामि-शंवसःअसामि (असम = बिना) + शंवसः (शुभ वासना रखने वाले) = जो बिना कल्याणकारी इच्छाओं के हैं, अथवा जिनका कोई व्यक्तिगत स्वार्थ नहीं।
  6. प्र – आगे, श्रेष्ठ रूप से।
  7. वर्क्ष – वृक्ष, प्रतीकात्मक रूप में आधार या शक्ति का स्रोत। वेदों में कुछ स्थानों पर वृक्ष के लिए वर्क्ष का प्रयोग हुआ है. 
  8. बजिवेस्यः – बज (बल) + वेस्य (वेश, स्थान) = बल का निवास, अर्थात् शक्ति के स्रोत।
  9. उन – (संस्कृत व्याकरण में स्पष्ट नहीं, संभवतः उन्नत या विशेष अर्थ में प्रयुक्त)।
  10. दियः – बुद्धि, प्रकाश, ज्ञान।
  11. अर्थाः – उद्देश्य, ध्येय।
  12. मरुद्मयेःमरुत् (वायु, देवता) + मयेः (व्याप्त) = जो मरुद्गण (वायुदेवता) के समान व्यापक या स्वच्छंद गति वाले हैं।

अन्वय (क्रमबद्ध व्याख्या):

"ये नरः युदानवः (योद्धा) अर्हन्तः (योग्य, पूजनीय) असामिशंवसः (जो बिना किसी स्वार्थ के हैं), ते प्र (श्रेष्ठ रूप से) वृक्ष बजिवेस्यः (शक्ति के स्रोत) उन (उन्नत) दियः (बुद्धि) अर्थाः (उद्देश्य) मरुद्मयेः (मरुद्गण के समान व्यापक) भवति।।"


विस्तृत अर्थ:

जो मनुष्य योद्धा होते हैं, वे यदि अर्हन्त अर्थात् पूजनीय (गुणों से युक्त) हों, और बिना किसी स्वार्थ (शुभाशय की व्यक्तिगत अपेक्षा से रहित) के कार्य करें, तो वे श्रेष्ठ रूप से शक्ति के स्रोत (मूल आधार) बनते हैं। उनकी बुद्धि (प्रज्ञा) उन्नत और दिव्य हो जाती है, तथा उनके उद्देश्य वायुदेव (मरुत्) के समान व्यापक और गतिशील होते हैं, अर्थात् वे स्वतः ही समस्त लोक के कल्याण के लिए सक्रिय रहते हैं।

विशेष: 

अरिहंत एक गुणवाची शब्द है जिसका अर्थ होता है शत्रुओं को नष्ट करनेवाला. जैन दर्शन में अरिहंत शब्द का व्यापक प्रयाग है जहाँ उसका अर्थ "आतंरिक शत्रुओं को नष्ट करनेवाले" रूढ़ है. इसी प्रकार अर्हन्त को अरिहंत का पर्यायवाची भी माना गया है. यहाँ पर इन दोनों ही अर्थों का सामंजस्य बैठता है.  इसी प्रकार 
  1. मरुद्मयेः – मरुत् (वायु, देवता) + मयेः (व्याप्त) = जो मरुद्गण (वायुदेवता) के समान व्यापक या स्वच्छंद गति वाले हैं।  इसे जैन दृष्टि से देखें तो तीर्थंकरों को वायु के सामान अप्रतिवद्ध बिहारी कहा गया है. यह अर्थ भी तीर्थंकर का ही एक विशेषण है. 

भावार्थ:

इस ऋचात्मक वाक्य का संकेत यह है कि सच्चे योद्धा वे हैं जो निःस्वार्थ भाव से कार्य करते हैं। जब मनुष्य अपने निजी स्वार्थ से ऊपर उठकर, सच्ची अर्हत्ता (योग्यता) और धर्म का पालन करता है, तो वह एक प्रबुद्ध (ज्ञानयुक्त) शक्तिस्वरूप बन जाता है और उसका उद्देश्य संपूर्ण लोक-कल्याण के लिए हो जाता है। ऐसे लोग प्राकृतिक शक्तियों (जैसे वायु) के समान स्वतंत्र, तेजस्वी और प्रभावशाली होते हैं।


विशेष टिप्पणी:

यह ऋचात्मक वाक्य वैदिक या काव्यात्मक शैलियों से प्रभावित प्रतीत होता है। इसमें नायक (श्रेष्ठ पुरुष) के गुणों का वर्णन किया गया है। इसकी व्याख्या से यह स्पष्ट होता है कि सच्चा योद्धा वही है जो न केवल बाहरी युद्ध में बल्कि आंतरिक रूप से भी शुद्ध, निःस्वार्थ और ज्ञानयुक्त हो।


इस सूत्र के प्रत्येक शब्द का व्याकरण, अन्वय (क्रमबद्ध व्याख्या), एवं विस्तृत अर्थ निम्न प्रकार से दिया गया है:


सायण भाष्य अनुसार इस श्लोक में वर्णित पुरुष का कलात्मक चित्र 

शब्दार्थ:

  1. अर्हन्तः – योग्य, पूजनीय, सिद्ध पुरुष।
  2. ये – जो (संबंधसूचक सर्वनाम)।
  3. युदानवः – योद्धा, युद्ध-कुशल व्यक्ति।
  4. नरः – मनुष्य।
  5. असामि-शंवसःअसामि (असम = बिना) + शंवसः (शुभ वासना रखने वाले) = जो बिना कल्याणकारी इच्छाओं के हैं, अथवा जिनका कोई व्यक्तिगत स्वार्थ नहीं।
  6. प्र – आगे, श्रेष्ठ रूप से।
  7. वृक्ष – वृक्ष, प्रतीकात्मक रूप में आधार या शक्ति का स्रोत।
  8. बजिवेस्यः – बज (बल) + वेस्य (वेश, स्थान) = बल का निवास, अर्थात् शक्ति के स्रोत।
  9. उन – (संस्कृत व्याकरण में स्पष्ट नहीं, संभवतः उन्नत या विशेष अर्थ में प्रयुक्त)।
  10. दियः – बुद्धि, प्रकाश, ज्ञान।
  11. अर्थाः – उद्देश्य, ध्येय।
  12. मरुद्मयेःमरुत् (वायु, देवता) + मयेः (व्याप्त) = जो मरुद्गण (वायुदेवता) के समान व्यापक या स्वच्छंद गति वाले हैं।

अन्वय (क्रमबद्ध व्याख्या):

"ये नरः युदानवः (योद्धा) अर्हन्तः (योग्य, पूजनीय) असामिशंवसः (जो बिना किसी स्वार्थ के हैं), ते प्र (श्रेष्ठ रूप से) वृक्ष बजिवेस्यः (शक्ति के स्रोत) उन (उन्नत) दियः (बुद्धि) अर्थाः (उद्देश्य) मरुद्मयेः (मरुद्गण के समान व्यापक) भवति।।"


विस्तृत अर्थ:

जो मनुष्य योद्धा होते हैं, वे यदि अर्हन्त अर्थात् पूजनीय (गुणों से युक्त) हों, और बिना किसी स्वार्थ (शुभाशय की व्यक्तिगत अपेक्षा से रहित) के कार्य करें, तो वे श्रेष्ठ रूप से शक्ति के स्रोत (मूल आधार) बनते हैं। उनकी बुद्धि (प्रज्ञा) उन्नत और दिव्य हो जाती है, तथा उनके उद्देश्य वायुदेव (मरुत्) के समान व्यापक और गतिशील होते हैं, अर्थात् वे स्वतः ही समस्त लोक के कल्याण के लिए सक्रिय रहते हैं।


भावार्थ:

इस ऋचात्मक वाक्य का संकेत यह है कि सच्चे योद्धा वे हैं जो निःस्वार्थ भाव से कार्य करते हैं। जब मनुष्य अपने निजी स्वार्थ से ऊपर उठकर, सच्ची अर्हत्ता (योग्यता) और धर्म का पालन करता है, तो वह एक प्रबुद्ध (ज्ञानयुक्त) शक्तिस्वरूप बन जाता है और उसका उद्देश्य संपूर्ण लोक-कल्याण के लिए हो जाता है। ऐसे लोग प्राकृतिक शक्तियों (जैसे वायु) के समान स्वतंत्र, तेजस्वी और प्रभावशाली होते हैं।


विशेष टिप्पणी:

यह ऋचात्मक वाक्य वैदिक या काव्यात्मक शैलियों से प्रभावित प्रतीत होता है। इसमें नायक (श्रेष्ठ पुरुष) के गुणों का वर्णन किया गया है। इसकी व्याख्या से यह स्पष्ट होता है कि सच्चा योद्धा वही है जो न केवल बाहरी युद्ध में बल्कि आंतरिक रूप से भी शुद्ध, निःस्वार्थ और ज्ञानयुक्त हो।


सायण की व्याख्या:
"जो पूज्य, दानशील, संपूर्ण बल से युक्त तथा तेजस्वी ज्योतिर्मय नेता हैं, उन पूज्य वीर मरुतों के लिए यज्ञ करो और उनकी पूजा करो।"

यहाँ ध्यान देने योग्य बात है की सायण भाष्य वेदों के बहुत बाद की रचना है मात्र ६-७ सौ वर्ष पहले का.  सायण भाष्य की व्याख्या को ही अंतिम नहीं माना जा सकता।  इस तथ्य को रेखांकित करने के लिए सायण को समझना आवश्यक है. 

भाषा: संस्कृत।

काल: १४ वीं शताब्दी 

विषयवस्तु: चारों वेदों (ऋग्वेद, यजुर्वेद, सामवेद और अथर्ववेद) पर एक विस्तृत भाष्य।

दृष्टिकोण: मुख्यतः याज्ञिक (कर्मकांड प्रधान), जिसमें वैदिक ऋचाओं की व्याख्या यज्ञों (वैदिक अनुष्ठानों) के संदर्भ में की गई है।

प्रभाव: यह पूर्ववर्ती विद्वानों भट्ट भास्कर, उवट और स्कंदस्वामिन की व्याख्याओं पर आधारित है।

महत्व: यह वेदों पर लिखे गए सबसे विस्तृत और व्यापक रूप से संदर्भित भाष्यों में से एक है।

सायण का कार्य वेदों को समझने के लिए एक महत्वपूर्ण संदर्भ बना हुआ है, विशेष रूप से कर्मकांड और पारंपरिक ब्राह्मणीय दृष्टिकोण से। हालांकि, विद्वानों में इस बात को लेकर मतभेद है कि क्या उनकी व्याख्या वेदों के दार्शनिक और आध्यात्मिक पक्षों को पूरी तरह से समाहित करती है या नहीं।

जैन दर्शन के मूर्धन्य विद्वान डॉ।  सागरमल जैन ने इस ऋचा की जैन दृष्टि से निम्नलिखित प्रकार से व्याख्या की है.

जैन दृष्टि से व्याख्या:
"जो दानवीर, तेजस्वी, संपूर्ण वीर्य से युक्त, नरश्रेष्ठ अर्हन्त हैं, वे याज्ञिकों के लिए वंदनीय और मुनियों के लिए पूजनीय हैं।"


Thanks, 
Jyoti Kothari 
(Jyoti Kothari, Proprietor, Vardhaman Gems, Jaipur represents Centuries Old Tradition of Excellence in Gems and Jewelry. He is an adviser, Vardhaman Infotech, a leading IT company in Jaipur. He is also ISO 9000 professional)

allvoices

बंगाली नववर्ष (पोइला बोइशाख) : इतिहास, महत्व और उत्सव

परिचय

बंगाली नववर्ष, जिसे पोइला बोइशाख (পয়লা বৈশাখ) कहा जाता है, पश्चिम बंगाल, बांग्लादेश और विश्वभर में बंगाली समुदाय द्वारा हर्षोल्लास से मनाया जाता है। यह बंगाली कैलेंडर का पहला दिन होता है और व्यापारिक व सांस्कृतिक दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण माना जाता है। इस दिन को नवीन जीवन, व्यापार और सामाजिक कार्यक्रमों की शुरुआत का शुभ अवसर माना जाता है।


पोइला बोइशाख की तिथि और वर्ष

बंगाली नववर्ष की गणना सौर वर्ष (सूर्य सिद्धांत) के आधार पर की जाती है, जो इसे विक्रम संवत (चंद्र वर्ष आधारित) से भिन्न बनाती है।
ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार हर वर्ष 14 या 15 अप्रैल को यह पर्व मनाया जाता है।

📅 2025 में, यह 14 अप्रैल को मनाया जाएगा।

बंगाली कैलेंडर सूर्योदय-आधारित प्रणाली पर कार्य करता है और इस वर्ष हम बंगाली संवत 1432 में प्रवेश करेंगे।


इतिहास और शुरुआत

बंगाली नववर्ष की शुरुआत मुगल सम्राट अकबर के शासनकाल में हुई थी। उन्होंने कृषि कर संग्रह को सुगम बनाने के लिए एक नया कैलेंडर तैयार करवाया, जिसे "फसली संवत" कहा गया।

बंगाली किसान फसल घर ले जाते हुए 

उस समय हिजरी संवत के अनुसार कर संग्रह किया जाता था, लेकिन चंद्रमा आधारित हिजरी कैलेंडर कृषि चक्र से मेल नहीं खाता था। इसलिए, अकबर ने ज्योतिषाचार्य आमिर फतेहुल्लाह सिराजी की सहायता से एक नए पंचांग की रचना करवाई, जो भारतीय सौर गणना और इस्लामी हिजरी कैलेंडर का मिश्रण था।

धीरे-धीरे यह बंगाली समाज और संस्कृति का अभिन्न अंग बन गया।

भारतीय और इस्लामी कैलेंडर में अंतर

  • इस्लामी हिजरी कैलेंडर पूर्णतः चंद्र आधारित होता है, जिसमें 354 दिन होते हैं।
  • भारतीय चंद्र-सौर कैलेंडर में अधिक मास (Leap Month) की व्यवस्था होती है, जिससे यह सौर वर्ष से तालमेल बैठा लेता है।
  • बंगाली नववर्ष पूर्णतः सौर गणना पर आधारित होने के कारण कृषि चक्र से अधिक सामंजस्य रखता है।

बंगाली नववर्ष का महत्व

🔸 कृषि से जुड़ा पर्व – यह त्योहार किसानों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह रबी फसल की कटाई के बाद आता है।
🔸 व्यापारिक महत्व – बंगाल के व्यापारी इस दिन को "हालखाता" के रूप में मनाते हैं, जिसमें वे नए खाता-बही की शुरुआत करते हैं और पुराने उधार चुकता किया जाता है।
🔸 सांस्कृतिक पहचान – बंगाली संस्कृति, साहित्य, संगीत और कला को संजोने और आगे बढ़ाने का यह एक प्रमुख अवसर है।
🔸 सामाजिक समरसता – इस दिन हिंदू और मुस्लिम दोनों समुदाय मिलकर इसे मनाते हैं, जो बंगाल की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता को दर्शाता है।



हालखाता करते हुए बंगाली व्यापारी 

कैसे मनाया जाता है?

1. हालखाता (व्यापारिक परंपरा)

🔹 व्यापारी अपने पुराने बहीखाते बंद कर नए खाता-बही की शुरुआत करते हैं।
🔹 ग्राहकों को मिठाइयाँ, उपहार और शुभकामनाएँ दी जाती हैं।
🔹 ग्राहक दुकान पर आकर कुछ खरीदारी करते हैं या राशि जमा कर शुभारंभ करते हैं।

(यह परंपरा उत्तर भारत में दिवाली पर होने वाले खाता-पूजन से मिलती-जुलती है।)

2. पारंपरिक परिधान और नृत्य-संगीत

🎭 पुरुष धोती-कुर्ता या पायजामा-कुर्ता पहनते हैं, महिलाएँ लाल-पाड़ साड़ी धारण करती हैं।
🎶 रवींद्र संगीत (रवींद्रनाथ टैगोर रचित गीत) गाए जाते हैं।
💃 गांभीर्या नृत्य, चौ नृत्य जैसे पारंपरिक लोक नृत्य प्रस्तुत किए जाते हैं।

3. विशेष बंगाली व्यंजन

बंगाली नववर्ष पर पारंपरिक भोजन भी बहुत महत्वपूर्ण होता है।
🍛 भात (चावल)
🥗 शुक्तो (सब्जियों से बना व्यंजन)
🍚 पायेश (खीर, चावल और दूध से बनी मिठाई)
🍬 रोसोगुल्ला और संदेश जैसी मिठाइयाँ

पारम्परिक बंगाली नृत्य-संगीत 


4. बौद्धिक और सांस्कृतिक आयोजन

📖 कई स्थानों पर विशेष मेले, जुलूस, नाटक और कविता पाठ का आयोजन किया जाता है। सामान्य रूप से नृत्य संगीत आदि का आयोजन तो होता ही है. 
बांग्लादेश में "मंगल शोभायात्रा", जो यूनेस्को द्वारा सांस्कृतिक धरोहर के रूप में मान्यता प्राप्त है, इस दिन की विशेष पहचान है।


बांग्लादेश में बंगाली नववर्ष

बांग्लादेश में पोइला बोइशाख राष्ट्रीय अवकाश होता है और इसे अत्यंत धूमधाम से मनाया जाता है।
📍 ढाका विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित "मंगल शोभायात्रा" सबसे प्रसिद्ध आयोजन है।
🎭 इस दिन लोग रंग-बिरंगे मुखौटे पहनते हैं और बांग्ला संस्कृति के प्रतीक चिह्नों को दर्शाने वाली झाँकियों में भाग लेते हैं।


निष्कर्ष

बंगाली नववर्ष केवल एक नया साल शुरू करने का पर्व नहीं है, बल्कि यह बंगाली संस्कृति, परंपरा, और सामाजिक सौहार्द्र का प्रतीक भी है।

यह दिन हर किसी को एक नई शुरुआत का संदेश देता है –
🎉 "शुभो नवो बर्षो!" (শুভ নববর্ষ) – शुभ नववर्ष! 🎊


Thanks, 
Jyoti Kothari 
(Jyoti Kothari, Proprietor, Vardhaman Gems, Jaipur represents Centuries Old Tradition of Excellence in Gems and Jewelry. He is an adviser, Vardhaman Infotech, a leading IT company in Jaipur. He is also ISO 9000 professional)

allvoices

गुरुवार, 6 मार्च 2025

Prana and Paryapti

Prana (Vital Life Forces) - Definition

In Jain philosophy, Prana refers to the essential vital energies that sustain life in a living being (Jeeva). These Pranas enable a Jeeva (living being) to function, perceive, move, and survive. The more evolved a being is, the greater the number of Pranas it possesses.

Prana is the life-supporting power in a Jeeva. When all Pranas leave a body, death occurs.


10 Pranas (Vital Life Forces)

The 10 essential Pranas are:

  1. Sparsha Indriya Prana (Touch Sense Vitality)
  2. Ras Indriya Prana (Taste Sense Vitality)
  3. Ghran Indriya Prana (Smell Sense Vitality)
  4. Chakshu Indriya Prana (Sight Sense Vitality)
  5. Shravan Indriya Prana (Hearing Sense Vitality)
  6. Manovala Prana (Mind Vitality)
  7. Vachanvala Prana (Speech Vitality)
  8. Kayavala Prana (Body/Muscular Vitality)
  9. Shvasochchhvas Prana (Respiration Vitality)
  10. Ayushya Prana (Lifespan Vitality)

Prana Distribution Across Different Beings

Type of Living BeingNo. of Pranas
One-Sensed (Ekendriya) (Earth, Water, Fire, Air, Plants)4 Pranas (Touch, Body, Respiration, Lifespan)
Two-Sensed (Dwi-Indriya) (Worms, Shellfish)6 Pranas (adds Taste, Speech)
Three-Sensed (Tri-Indriya) (Ants, Termites)7 Pranas (adds Smell)
Four-Sensed (Chatur-Indriya) (Bees, Scorpions)8 Pranas (adds Sight)
Five-Sensed Asanjni (Non-Rational) Beings (Mindless animals)9 Pranas (adds Hearing)
Five-Sensed Sanjni (Rational) Beings (Humans, Devas, Narakis, Rational Animals)10 Pranas (adds Mind)

👉 Clarification:

  • Asanjni Panchendriya beings (non-rational five-sensed beings) have 9 Pranas.
  • Sanjni Panchendriya beings (rational five-sensed beings) have all 10 Pranas.

6 Paryaptis (Essential Assimilations)

Paryapti refers to the ability of a living being to assimilate essential elements for survival. Every newly born being undergoes these stages of gradual development.

  1. Ahar Paryapti (Food Assimilation) – The ability to absorb and process nourishment.
  2. Sharir Paryapti (Body Formation Assimilation) – The ability to form a stable body.
  3. Indriya Paryapti (Sense Organ Assimilation) – The ability to develop functional sense organs.
  4. Shwasochchhwas Paryapti (Respiration Assimilation) – The ability to breathe.
  5. Bhasha Paryapti (Speech Assimilation) – The ability to produce speech (Only in speech-capable beings).
  6. Manah Paryapti (Mind Assimilation) – The ability to develop a mind (Only in rational beings).

Paryapti Distribution Across Different Beings

Type of Living BeingNo. of Paryaptis
One-Sensed (Ekendriya)4 Paryaptis (Food, Body, Sense Organ, Respiration)
Two-Sensed to Four-Sensed Beings5 Paryaptis (adds Speech)
Five-Sensed Asanjni (Non-Rational) Beings5 Paryaptis
Five-Sensed Sanjni (Rational) Beings6 Paryaptis (adds Mind)

Conclusion

Understanding Pranas and Paryaptis helps us appreciate the complexity of life and consciousness in Jain philosophy. Every living being has a unique level of vitality and assimilation abilities, shaping its existence, capabilities, and karmic journey. The higher the Pranas and Paryaptis, the greater the consciousness and awareness a being possesses.

Exercise Section

A. Comprehension Questions

1️⃣ Define Prana in Jain philosophy.
2️⃣ What happens when all Pranas leave a living being?
3️⃣ List the 10 types of Pranas and describe their functions.
4️⃣ How many Pranas does a three-sensed being have?
5️⃣ Which Pranas are present in one-sensed beings?
6️⃣ What is the difference between Asanjni and Sanjni Panchendriya beings?
7️⃣ Define Paryapti and explain its importance in the development of a living being.
8️⃣ Which Paryaptis are present in all beings?
9️⃣ How many Paryaptis does a rational five-sensed being have?


B. Critical Thinking Questions

1️⃣ Why do higher life forms have more Pranas than lower life forms?
2️⃣ Can a being survive if it is missing some Pranas? Explain with reasoning.
3️⃣ If a being loses its Kayavala Prana (Body/Muscular Vitality), what difficulties will it face?
4️⃣ Why is Manah Paryapti (Mind Assimilation) only present in rational beings?
5️⃣ How does Prana distribution reflect the concept of evolution in Jain philosophy?
6️⃣ If a scientist wants to test the presence of Paryaptis in an organism, what methods could they use?
7️⃣ How do Pranas relate to Karma theory in Jainism?


C. Application-Based Questions

1️⃣ Observe a housefly and a plant. Based on their characteristics, estimate the number of Pranas and Paryaptis they have.
2️⃣ Think about a newborn baby—how do Paryaptis help in its development over time?
3️⃣ If a person loses their ability to speak due to an accident, which Prana and Paryapti are affected?
4️⃣ In the modern world, artificial intelligence (AI) is improving rapidly. Would a highly advanced robot ever possess Pranas or Paryaptis? Why or why not?
5️⃣ Imagine a scientist discovers a new species that has five senses but no mind. How would you classify its Pranas and Paryaptis?

By studying these principles, we gain a deeper respect for all forms of life and understand the importance of non-violence (Ahimsa) and karma purification in Jainism.

Thanks, 
Jyoti Kothari (Jyoti Kothari, Proprietor, Vardhaman Gems, Jaipur represents Centuries Old Tradition of Excellence in Gems and Jewelry. He is an adviser, Vardhaman Infotech, a leading IT company in Jaipur. He is also ISO 9000 professional)

allvoices